मसालेदार या मीठा भारतीय अचार: कौन सा अधिक लोकप्रिय है?

भारतीय अचार भारतीय व्यंजनों का एक लोकप्रिय और महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और वे कई अलग-अलग किस्मों, स्वादों और तीखेपन के स्तरों में आते हैं। मसालेदार और मीठी किस्मों के अलावा, खट्टे, तीखे और नमकीन अचार भी हैं जो भारत के विभिन्न क्षेत्रों में लोकप्रिय हैं।

भारत में कई अलग-अलग प्रकार के मीठे और नमकीन अचार हैं, प्रत्येक का अपना अनूठा स्वाद और तैयारी के तरीके हैं। यहाँ भारत में कुछ सबसे लोकप्रिय प्रकार के मीठे और मसालेदार अचार हैं:

मीठा अचार:

आम की चटनी - आम की चटनी पके आम और कई तरह के मसालों से बनी एक मीठी और तीखी चटनी है. आम की चटनी के लिए पारंपरिक नुस्खा में आम तौर पर सिरका, चीनी और मसाले जैसे अदरक, लहसुन, जीरा, धनिया और मिर्च मिर्च के मिश्रण में आम को उबालना शामिल होता है।

आंवला मुरब्बा - यह भारतीय आंवले से बना एक पारंपरिक भारतीय मीठा संरक्षित फल है, जिसे आंवला भी कहा जाता है। फलों को सबसे पहले चीनी की चाशनी में भिगोया जाता है जिसमें इलायची, दालचीनी और लौंग जैसे विभिन्न सुगंधित मसाले डाले जाते हैं। आप हमारे आंवला मुरब्बा को यहां देख सकते हैं. लिटिल फार्म कंपनी - आमला अचार 

मिक्स्ड वेजिटेबल अचार - यह अचार कई तरह की सब्जियों जैसे गाजर, फूलगोभी और हरी बीन्स से बनाया जाता है, जिसे चीनी, सिरके और मसालों की मीठी चाशनी में पकाया जाता है। आप हमारे प्रशंसकों के पसंदीदा गाजर गोभी शलजम का अचार यहां देख सकते है: लिटिल फार्म कंपनी - गोभी गाजर शलगम अचार 

खट्टा मीठा:

नींबू का अचार - चीनी, सिरके और मसालों की खट्टी मीठी चाशनी में नींबू रखकर नींबू का अचार बनाया जाता है. आप हमारे स्वादिष्ट नींबू के मीठे और खट्टे अचार यहाँ से खरीद सकते हैं: लिटिल फार्म कंपनी - खट्टा मीठा निम्बू का अचार 

मसालेदार अचार:

आम का अचार - यह भी भारत का लोकप्रिय मसालेदार अचार है। इसे लाल मिर्च पाउडर, सरसों के तेल और अन्य मसालों के मसालेदार मिश्रण में कच्चे आम को मिलाकर बनाया जाता है। आम का अचार यहां से प्राप्त करें: लिटिल फार्म कंपनी - आम का अचार 

हरी मिर्च का अचार - यह अचार साबुत हरी मिर्च को मिर्च पाउडर, सरसों के तेल और मसालों के मसालेदार मिश्रण में डालकर बनाया जाता है, अब आप यहाँ हरी मिर्च का लाजवाब अचार देख सकते हैं: लिटिल फार्म कंपनी - हरी मिर्च का अचार 

लहसुन का अचार - यह अचार लहसुन की कलियों को लाल मिर्च पाउडर, सरसों के तेल और अन्य मसालों के मसालेदार मिश्रण में मैरिनेट करके बनाया जाता है. आप हमारा लहसुन का अचार यहां पा सकते हैं: लिटिल फार्म कंपनी - लहसुन का अचार 

मसालेदार और मीठे भारतीय अचार दोनों ही भारत में लोकप्रिय हैं, लेकिन यह वास्तव में व्यक्तिगत स्वाद और क्षेत्रीय प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। कुछ क्षेत्रों में मसालेदार अचार अधिक लोकप्रिय हैं जबकि अन्य में मीठे अचार पसंद किए जाते हैं।

सामान्य तौर पर, हालांकि, पूरे भारत में मसालेदार अचार अधिक लोकप्रिय हैं। भारत अपने मसालों के प्यार के लिए जाना जाता है और कई पारंपरिक भारतीय अचार मसालों और मिर्च मिर्च के संयोजन से बनाए जाते हैं, जो उन्हें मसालेदार स्वाद देते हैं। इसके अतिरिक्त, मसालेदार अचार अक्सर करी और चावल के व्यंजनों सहित कई लोकप्रिय भारतीय व्यंजनों के साथ मसाले के रूप में परोसा जाता है।

कहा जा रहा है कि भारत में भी इस मीठे अचार के दीवाने हैं। ये अचार आमतौर पर कई तरह के फलों और सब्जियों जैसे आम, गाजर और नींबू से बनाए जाते हैं, जिन्हें मसालों के साथ चाशनी में पकाया जाता है। इनका स्वाद मीठा और तीखा होता है जो कुछ व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से जुड़ जाता है और नाश्ते के रूप में भी इसका आनंद लिया जा सकता है।

कुल मिलाकर, मसालेदार और मीठे अचार दोनों का अपना अलग स्वाद होता है और भारत में कई लोग इसका आनंद लेते हैं। यह वास्तव में व्यक्तिगत वरीयता और क्षेत्रीय स्वाद के लिए नीचे आता है।

स्वादिष्ट मसाला होने के अलावा, भारतीय अचार अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाने जाते हैं। अचार बनाने में उपयोग किए जाने वाले कई मसाले, जैसे हल्दी और जीरा, में सूजन-रोधी गुण होते हैं, और कुछ अचार बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली किण्वन प्रक्रिया स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। भारतीय अचार भी विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं।

भारतीय अचार अक्सर भोजन के साथ साइड डिश के रूप में परोसे जाते हैं, लेकिन इसे एक अचार के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है या सैंडविच और रैप्स में जोड़ा जा सकता है। वे किसी भी व्यंजन में स्वाद और मसाला जोड़ने का एक शानदार तरीका हैं और कई भारतीय घरों में एक प्रधान हैं।

भारत के कुछ क्षेत्र अधिक मसालेदार अचार पसंद करते हैं, जबकि अन्य मीठे या गर्म अचार पसंद करते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन अचारों की लोकप्रियता वर्ष के समय के आधार पर भिन्न हो सकती है, क्योंकि कुछ अचार मौसमी होते हैं और केवल कुछ निश्चित समय के दौरान ही उपलब्ध होते हैं।